ऑनलाइन लर्निंग इनसाइट्स







+

क्यों ऑनलाइन पाठ्यक्रम [सच] एक शिक्षण डिजाइन रणनीति की जरूरत इस पोस्ट में मैं जांच करने और शिक्षण डिजाइन परिभाषित है, और यह ऑनलाइन पाठ्यक्रम के विकास के लिए आवश्यक है क्यों साझा करें। 8220; डिजाइन स्वाभाविक रूप से 8220 नहीं आएगा क्या आगे लाता है; क्लाउस Krippendorff , आकर्षक है कि एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम का विकास, बातचीत को बढ़ावा देता है शिक्षार्थियों को प्रेरित है, और सभी की सुविधा से ऊपर सीखने आसान काम से कहा है। ऑनलाइन प्रारूप के लिए एक का सामना करने वाली चेहरा पाठ्यक्रम को संशोधित करने की कोशिश कर रहा है, जब यह और भी चुनौतीपूर्ण है। मैं अपने काम से ऑनलाइन पाठ्यक्रम एक 100% करने के लिए उनके चेहरे-सामने पाठ्यक्रमों संक्रमण के लिए शिक्षकों के साथ सहयोग करने के लिए गया था, जहां नेतृत्व पाठ्यक्रम डिजाइनर के रूप में एक चार साल कॉलेज में काम किया है क्योंकि मुझे पता है। पंद्रह से अधिक पाठ्यक्रम परिवर्तित करने की प्रक्रिया के दौरान मैं और भी अधिक सिद्धांतों और शिक्षण डिजाइन की प्रक्रिया की सराहना हो गया। Giulia फ़ोर्सिथ द्वारा ऑनलाइन पाठ्यक्रम, के लिए डिजाइन की प्रक्रिया (फ़्लिकर) मैं प्रबंधन विकास के पाठ्यक्रम और कर्मचारी प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाने शामिल है जो एक अनुदेशात्मक डिजाइनर, के रूप में बारह साल से अधिक का अनुभव है। Ive भी गणित संवर्धन पाठ्यक्रम और माता पिता के लिए शिक्षा कार्यक्रमों सहित, के -12 के लिए पाठ्यक्रम विकसित किया है। Ive ध्वनि डिजाइन सिद्धांतों पर सबसे अधिक निर्भर होने के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम पाया, हालांकि मैं लगभग हमेशा, शिक्षण डिजाइन सिद्धांतों और सभी पाठ्यक्रम डिजाइन परियोजनाओं के लिए एक रूपरेखा का पालन करें। 100% ऑनलाइन कक्षाओं में, न केवल एक कोर्स के निर्माण से एक है, लेकिन यह भी एक आभासी कक्षा और समुदाय है। उद्देश्य मेरे एक चार भाग श्रृंखला के इस पहले पोस्ट में शिक्षण डिजाइन क्या है की एक सिंहावलोकन प्रदान करने के लिए है और क्यों यह ऑनलाइन शिक्षा के विकास के लिए आवश्यक है। बाद के पदों में मैं सीखने के सिद्धांतों और पाठ्यक्रम डिजाइन में उनकी भूमिका, शिक्षण डिजाइन के मॉडल को कवर करेंगे, और मैं ऑनलाइन कोर्स डिजाइन के लिए अपने स्वयं के ढांचे को पेश करेंगे। शिक्षण डिजाइन क्या है? मैं एक अनुदेशात्मक डिजाइनर हूँ और इस तरह खुद के फोन हालांकि, मैं शब्द अस्पष्ट है एहसास। एक sentence - में मेरी परिभाषा "निर्देशात्मक डिजाइन के छात्रों संलग्न हैं और सार्थक सीखने की सुविधा गतिविधियों है कि संरचना सामग्री से सीखने और बनाने के लिए एक माहौल पैदा कर रही है।" इसके अलावा शिक्षण डिजाइन की अवधारणा के लिए महत्वपूर्ण है कि यह शिक्षण की प्रक्रिया के बजाय सीखने की प्रक्रिया का समर्थन करता है कि स्वीकार है। कुशल अनुदेशात्मक डिजाइनरों विषय के विशेषज्ञ नहीं हैं, लेकिन छात्रों को अमीर, सार्थक सीखने के अनुभव में भाग ले सकते हैं, जहां वातावरण बनाने के लिए विशेषज्ञों के साथ सहयोग करें। शिक्षण डिजाइन के कई औपचारिक परिभाषाओं में से, मैं सबसे सटीक निम्नलिखित पाते हैं: शिक्षण डिजाइन "एक सुसंगत और विश्वसनीय फैशन में शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के विकास के लिए कार्यरत है कि एक व्यवस्थित प्रक्रिया" (Reiser डेम्पसे, 2007) के रूप में परिभाषित किया गया है। इसके अलावा, शिक्षण डिजाइन मॉडल या सिद्धांतों 1) बढ़ाने के लिए और / या सीखने की संभावना बढ़ाने के लिए और 2) वे तेजी से सीखते हैं तो यह है कि शिक्षार्थियों की सगाई को प्रोत्साहित करने और समझ के गहरे स्तर हासिल मॉड्यूल है कि या सबक के विकास के लिए व्यवस्थाएं रूप में सोचा जा सकता है (NWLink)। क्यों शिक्षण डिजाइन? शिक्षण डिजाइन के कुछ आलोचकों वेब पर उपलब्ध बहुतायत जानकारी के साथ किसी को भी सिर्फ अपनी शर्तों पर कुछ के बारे में सीख सकते हैं और अपनी जरूरतों के लिए सीखने को अनुकूलित कि सुझाव। निर्देशात्मक डिजाइन सब पर कई-बहस मॉडल अनम्य और पुरानी पड़ चुकी हैं प्रासंगिक नहीं है। मैं असहमत हूं। हम असीमित सामग्री का उपयोग किया है और वेब पर कुछ भी बस के बारे में सीख सकते हैं, भले ही मैं इस संरचना भी एक आत्म निर्देशित शिक्षा कार्यक्रम के इच्छुक छात्रों के लिए, शिक्षार्थी मार्गदर्शन अनुभव फ्रेम करने के लिए आवश्यक है कि सभी को और अधिक कारण है कि सुझाव । शिक्षण डिजाइन के सिद्धांतों बाद के पदों में मैं अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रम विकसित जब पाठकों शिक्षण डिजाइन सिद्धांतों को लागू कर सकते हैं कि कैसे विस्तार से लिख सकता हूँ। नीचे मैं पाठ्यक्रम के विकास के लिए एक नींव स्थापित सिद्धांत है कि एक सिंहावलोकन प्रदान करते हैं। मैं तीन चरणों में सिद्धांतों का सारांश दिया है: मैं का विश्लेषण करें। डिजाइन की प्रक्रिया का अभिन्न अंग शिक्षार्थियों, सीखने संदर्भों और शिक्षा के लिए उद्देश्य का विश्लेषण है। इस कदम अक्सर अनदेखी की है, हालांकि, इस चरण के पाठ्यक्रम आकार। शिक्षार्थी विश्लेषण में शामिल छात्रों को 'कौशल स्तर [तकनीकी और शिक्षा], सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, सीखने के लिए दृष्टिकोण और मंशा जांच कर रही है। दूसरा विचार यह है कि कैसे छात्रों को जैसे सामग्री और अनुदेश, का उपयोग करेंगे क्या उपयोग किया जाएगा मंच [संदर्भ सीखने]। अंत में अनुदेशात्मक विश्लेषण शिक्षण उद्देश्यों [संस्था की स्थापना की या छात्र बनाया] और शिक्षा जैसे के प्रयोजन की पहचान करने में शामिल क्रेडिट, प्रमाण पत्र या व्यक्तिगत रुचि, आदि द्वितीय। / प्रवर का विकास करना। इस चरण में गहन सबसे अधिक समय है। पाठ्यक्रम के लिए लक्ष्यों की पहचान की और से व्यक्त कर रहे हैं। लक्ष्य विश्लेषण से परिणाम के आधार पर विशिष्ट या सामान्य हो सकता है। इस चरण की पहचान करने और वेब पर सामग्री के सूत्रों का चयन और / या नई सामग्री के विकास के साथ-साथ एक अनुदेशात्मक रणनीति विकसित करने में शामिल हैं। शिक्षण रणनीति में शामिल हैं: / विकासशील शिक्षण सामग्री / सामग्री का चयन, समूह बातचीत का समर्थन करने के लिए आवेदन और तरीकों के चयन के चयन या छात्र आकलन और पाठ्यक्रम मूल्यांकन के लिए उपकरण या विधियों के विकास, शिक्षा / बातचीत के लिए प्रसव के तरीके या प्लेटफार्मों का चयन। इस चरण में एक महत्वपूर्ण गतिविधि वितरण मंच सुनिश्चित करने, छात्रों के लिए पूरी तरह से और विस्तृत निर्देश विकसित कर रहा है उपयोगकर्ता के अनुकूल है और उस सामग्री और जानकारी के लिए एक तार्किक और सहज स्वरूप में प्रस्तुत किया है। तृतीय। को लागू करें: इस चरण छात्रों के साथ व्यवहार में पाठ्यक्रम डालने के बारे में है। छात्रों से फीडबैक जुटाने में संशोधन और निश्चित रूप से प्रारंभिक डिजाइन को अद्यतन करने के लिए महत्वपूर्ण है। रचनात्मक और summative मूल्यांकन का आयोजन, पाठ्यक्रम इंटरफेस, सामग्री, सामग्री और / या शिक्षा को संशोधित करने के लिए बेहतर शिक्षार्थियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक है। ऑनलाइन पाठ्यक्रम में संशोधन और अद्यतन करने की प्रक्रिया चल रही है, सीखने और सिखाने के रूप में हमेशा से बदल रहा है और विकसित, गतिशील हैं। विचार समापन पारंपरिक शिक्षा सेटिंग्स में, कक्षा दीवारों शिक्षा और सीखने के लिए सीमाओं के रूप में काम करते हैं। लेकिन ऑनलाइन शिक्षा कोई दीवारें है और पूरी तरह से पाठ्यक्रम के विकास की प्रक्रिया में बदलाव है कि एक वितरण पद्धति का उपयोग करता है। यह बदलाव शिक्षण डिजाइन सिद्धांतों और मॉडलों महत्वपूर्ण हैं, एक वितरण मोड के रूप में वेब के लिए निहित जटिलताओं को संबोधित करने की जरूरत है पता चलता है। ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए शिक्षण डिजाइन सिद्धांतों के बाद फोकस छात्र शिक्षा पर और न प्रौद्योगिकी या मंच पर है सुनिश्चित करता है। मेरी अगली पोस्ट बीमार समीक्षा शिक्षण डिजाइन मॉडल में, और ऑनलाइन पाठ्यक्रम विकास के संदर्भ में प्रत्येक की खूबियों की जांच। अपडेट: कोर्स डिजाइन नहीं सीख शिक्षण पर ध्यान केंद्रित डालता कैसे इस श्रृंखला में पोस्ट दो।