70 20 10 एक प्रभावी शिक्षण रणनीति







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70:20:10 एक प्रभावी सीखने की रणनीति? हाल के वर्षों में कार्यस्थल सीखने के लिए 70:20:10 दृष्टिकोण तेजी से लोकप्रिय हो गया है। लेकिन यह सिर्फ पर और नौकरी प्रशिक्षण बंद सम्मिश्रण से अधिक के बारे में है? आम वर्णन है कि यह काम 20% कोचिंग और पाठ्यक्रम से 10% पर 70% है, लेकिन वास्तव में ऐसा है कि कहना है कि? और यह एक सार्वभौमिक उपकरण है? मॉडल का इतिहास 70: 20; 10 मॉडल आम तौर पर इस दृष्टिकोण के विकास या लोकप्रिय बनाने के साथ क्रिएटिव लीडरशिप के लिए केंद्र (सीसीएल) में काम कर रहे मॉर्गन मैकॉल और उनके सहयोगियों थे श्रेय दिया जाता है। McCalls सहयोगियों में से दो, माइकल एम Lombardo और रॉबर्ट डब्ल्यू Eichinger, उनके 1996 किताब कैरियर वास्तुकार विकास योजनाकार में एक सीसीएल अध्ययन से डेटा को प्रकाशित किया। यह एक साथ कोचिंग और पर नौकरी के अनुभवों, पर नौकरी मिश्रणों। सीखने के बारे में 70% चुनौतीपूर्ण कार्य और कार्य-अनुभवों का उपयोग करना है। सीखने के बारे में 20% रिश्ते, नेटवर्क, और प्रतिक्रिया के माध्यम से विकसित की है। सीखने के बारे में 10% औपचारिक प्रशिक्षण प्रक्रियाओं के माध्यम से दिया जाता है। उच्च-प्रदर्शन प्रबंधकों की मैकॉल, Lombardo और Eichingers सर्वेक्षण से पता चला कि: "सफल और प्रभावी प्रबंधकों से सीखा सबक मोटे तौर पर कर रहे हैं: कठिन नौकरियों से 70% लोगों से 20% (ज्यादातर मालिक) पाठ्यक्रम और पढ़ने से 10% " हम 70% बस पर नौकरी प्रशिक्षण के बारे में नहीं देख सकते हैं कि कई मुराद, लेकिन मुश्किल या चुनौतीपूर्ण काम और परियोजनाओं से है। इसके अलावा 10% सिर्फ पाठ्यक्रम से नहीं है, लेकिन सूत्रों का कहना है, किताबें, ई-लर्निंग आदि की एक सीमा से ज्ञान एक रणनीति में एक मॉडल की ओर मुड़ते रायटर के लिए काम कर रहा है जब एक अधिक सामान्यीकृत सीखने विकास सामरिक दृष्टिकोण में इस बात का कार्यान्वयन 2002 में चार्ल्स जेनिंग्स के काम पर आधारित है इस समय के बाद, एक औचित्य की तलाश में कई संगठनों के प्रशिक्षण की लागत को कम करने, और "एक कोच के रूप में प्रबंधक" के महत्व को बढ़ाने के लिए। यह साधारण तरीका सबसे प्रशिक्षण (70%) "दिन काम कर रहा है", आदर्श दृष्टिकोण की तरह लग रहा था, 20% लोगों के विकास के कोचिंग प्रबंधकों, और पाठ्यक्रम पर प्रशिक्षण का सिर्फ 10% है। एक स्तर पर इस संगठन का पालन करने के लिए एक उपयोगी ढांचा है, लेकिन एक संगठन इस अत्यधिक प्रभावी प्रबंधकों और नेताओं में मूल अध्ययन के परिणामों को प्राप्त करने के लिए क्या कर रही है, तो वे कुछ प्रमुख बिंदु याद कर रहे हैं रणनीति सफल बना दिया है कि 70:20:10 को लागू करने इस 'रिवर्स में "किया जाता है, जहां हम इस रूप में अच्छा अभ्यास लागू कर सकते हैं ... उदाहरण के लिए, एक की जरूरत की पहचान लाइन प्रबंधक द्वारा कुछ कोचिंग का कार्य। फिर, और नए कौशल हस्तांतरण में मदद करने के लिए कोचिंग के साथ कोचिंग का एक मिश्रण द्वारा और कार्य-पर दोनों के लिए अनुभव पर नौकरी सीखने लागू बाद एक औपचारिक पाठ्यक्रम या कार्यशाला (10%), में भाग लेने तो अगर आप नौकरी में वापस समर्थन और विकास के साथ यह पूरक, एक पाठ्यक्रम या अन्य औपचारिक सीखने की रणनीति का उपयोग करने पर देख रहे हैं प्रबंधन और नेतृत्व विकास यहाँ RapidBI पर टीम के लिए आप के लिए और निश्चित रूप से महत्वपूर्ण हैं। हम तो आप इस पेज की तरह चहक या फेसबुक कृपया है, अगर आप इस जानकारी को मूल्यवान मिल उम्मीद है। सिद्धांत और व्यवहार - धन्यवाद संगठनात्मक विकास पर माइक मॉरिसन के किताब की जांच। टीम से अमेज़न और जलाने और पढ़ें प्रबंधन के लेख पर विकासशील संगठनों, प्रबंधकों और नेताओं पर उपकरण और सुझावों के लिए